रेलवे की भर्ती परीक्षा कही मुसीबत ना बन जाए

रेलवे की भर्ती परीक्षा कही मुसीबत ना बन जाए

BDN :- स्पेशल रिपोर्ट :- रेलवे की भर्ती परीक्षा कही मुसीबत ना बन जाए :-
आने वाले दिनों में रेलवे पुरे भारत में अपने यहाँ नोकरी में मोका देने के लिए बड़ी संख्या में भर्ती करने हेतु परीक्षा के लिए वेकेंसी निकाली हे । लम्बे समय बाद रेलवे में नोकरी के लिए भर्ती निकालने के कारण बड़ी संख्या में लाखो लोगो द्वारा फ़ार्म भरे गए हे और अभी अंतिम तारीख 25 जनवरी तक और भी फ़ार्म भर्र जायेंगे । केवल अजमेर रेलवे बोर्ड में 1369 पदों के लिए होने वाली भर्ती के लिए ही अब तक 3.50 लाख अभ्यर्थियों द्वारा फ़ार्म भरे जा चुके हे और इसका आंकड़ा अभी और बढेगा । पुरे देश में 20 अन्य भर्ती बोर्डो में भी ऑन लाइन आवेदन की प्रक्रिया जारी हे ।
अब सवाल यह हे की इतनी बड़ी संख्या में एक साथ परीक्षा होने से परीक्षार्थियों को आने जाने के लिए रेलवे क्या और केसे इंतजाम करेगा जिससे दुसरे आम यात्रियों को परेशानी ना हो और परीक्षार्थियों को भी आने जाने में सुविधा हो । क्योकि पूर्व में भी भर्ती परीक्षा के लिए आने जाने के प्रयाप्त साधन नहीं होने के कारण परीक्षार्थियों ने रेलवे स्टेशनों पे हंगामे किये थे और तोड़ फोड़ की थी रेलों पे डिब्बो के अन्दर और बाहर रिजर्वेशन कोच सहित डिब्बे पे कब्जे कर लिए थे । जिसमे रेलवे की संपत्ति को भी नुक्सान पहुच चुका हे । आम यात्रियों महिलाओं और बुजुर्गो सहित लडकियों के साथ बत्तमीजी की घटना हो चुकी हे । स्टेशनों पे पुलिस और रेलवे पुलिस के जवान इतनी युवा शक्ति के सामने असहाय नजर आते हे ।वो चाह के भी कुछ नहीं कर सकते । पिछले दिनों 10 जनवरी 2016 को सिरोही जालोर साइड में फारेस्ट होमगार्डो की नोकरी के लिए आये परीक्षार्थियों की मात्र 50 हजार की भीड़ होने के बावजूद भी रेलवे कोई इंतजाम नहीं कर पाया नतीजन मारवाड जंक्शन पे गाडिया 1 से 2 घंटे घडी रही और पुरे रास्ते चेन पुलिंग होती रही रिजर्वेशन कोचों पे इनके द्वारा कब्जा कर लिया गया जिस कारण लम्बी दुरी की गाडियों में सवारियो को परेशानी हो गई एवं इस रूट की कई गाडिया भी 1 से 3 घंटे की देरी से चली और तो और सभी परीक्षार्थी बिना टिकट यात्रा कर रहे थे और रेलवे को राजस्व के नुक्सान से बचाने वाला कोई नहीं था । कोई TC या रेलवे पुलिस मोके पे मोजूद नहीं था ।
रेलवे को चाहिये की समय रहते पुख्ता इंतजाम करे और सुरक्षा के लिए भी अतिरिक्त व्यवस्था करे जिससे आम यात्रियों को असुविधा से बचाया जा सके और नोकरी की चाह रखने वाले युवाओं को भी परेशानी ना उठानी पड़े ।

फोटो और वीडियो से अंदाजा लगाया जा सकता हे की मोके के क्या हालत थे ।
वीडियो देखने के लिए क्लिक करे :- https://www.youtube.com/watch?v=x34-CTh0He4

हेमेन्द्र सोनी @ BDN ब्यावर

     

About Author

Hemendra Soni

M.D. & Chief Editor of BeawarDailyNews.com

Write a Comment

Your e-mail address will not be published.
Required fields are marked*

three + 3 =

*