प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना: ऐसे जानें आपको इसका लाभ मिलेगा या नहीं

प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना: ऐसे जानें आपको इसका लाभ मिलेगा या नहीं

प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना: ऐसे जानें आपको इसका लाभ मिलेगा या नहीं
नई दिल्‍ली (मनीश कुमार मिश्र) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी रविवार को झारखंड से प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना (PM-JAY) का शुभारंभ कर चुके हैं. आयुष्‍मान भारत स्‍कीम का नाम बदल कर प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य अभियान (PM-JAY) कर दिया गया है. PM-JAY के तहत प्रत्‍येक परिवार को प्रतिवर्ष इलाज के लिए 5 लाख रुपये का बीमा कवर मिलेगा. इस योजना से देश के 10 करोड़ परिवारों यानी लगभग 50 करोड़ लोगों को लाभ प्राप्‍त होगा. प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना और वरिष्‍ठ नागरिक बीमा योजना की जगह लेगी. आपको इसका लाभ मिलेगा या नहीं इसका पता लगाने का तरीका बड़ा आसान है. आइए, आज हम आपको बताते हैं कि प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना के लाभार्थियों की सूची में आपका नाम है या नहीं इसका पता कैसे लगाएं.
प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना के लाभार्थियों की सूची में ऐसे ढूंढे अपना नाम
प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना के लाभार्थियों की सूची में अपना नाम तलाशने के लिए आपको mera.pmjay.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा. यहां मोबाइल नंबर वाले फॉर्म में अपना नंबर डालिए. नीचे वाले फॉर्म में ऊपर लिखा हुआ कैप्‍चा डालिए. अब सबसे नीचे जेनरेट ओटीपी बटन पर क्लिक करें. ओटीपी डालने के बाद एक दूसरा पेज खुलेगा जहां आपको अपना राज्‍य चुनना है. फिर नीचे आपको अपने नाम, राशन कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर या RSBY URN चुनें और उसकी डिटेल डालें. फिर सर्च बटन पर क्लिक करें. अगर आपका नाम होगा तो नीचे आ जाएगा. दूसरा तरीका है हेल्‍पलाइन नंबर का. आप प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना के लाभार्थियों की सूची में अपना नाम जानने के लिए आप 14555 हेल्‍पलाइन पर भी कॉल कर सकते हैं.
ये हैं प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना की खासियतें
प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना का लाभ देश के 10 करोड़ परिवारों को मिलेगा. इस योजना के लाभार्थी देश भर के सरकारी और प्राइवेट अस्‍पतालों में इलाज करवा सकेंगे. सभी राज्‍यों के सरकारी अस्‍पताल इस योजना में शामिल होंगे. इसके अलावा प्राइवेट और ESI अस्‍पतालों में भी इलाज करवाया जा सकता है. इइस योजना के लाभार्थियों को अस्‍पताल में भर्ती करवाने से लेकर इलाज में हुए खर्च का भुगतान बीमा कंपनी से करवाने तक का काम आयुष्‍मान मित्र संभालेंगे. बीमा कवर के लिए उम्र की भी बाध्यता नहीं रहेगी. किसी भी उम्र के व्‍यक्ति का इलाज इस योजना के तहत होगा. इसमें पहले से मौजूद बीमारियां (Pre-Existing Diseases) भी कवर होंगी. यह स्‍कीम पूरी तरह कैशलेश है और इसमें परिवार के सदस्‍यों की संख्‍या और उम्र की सीमा नहीं है.

Categories: National, Rajasthan

About Author

Hemendra Soni

M.D. & Chief Editor of BeawarDailyNews.com

Write a Comment

Your e-mail address will not be published.
Required fields are marked*

two + 15 =

*