मानव सेवा के प्रति समर्पित AKH नर्सिंग स्टाफ के कर्मचारी

मानव सेवा के प्रति समर्पित AKH नर्सिंग स्टाफ के कर्मचारी

BDN
मानव सेवा के प्रति समर्पित AKH नर्सिंग स्टाफ के कर्मचारी
ब्यावर AKH अस्पताल में वैसे तो आये दिन किसी ना किसी बात पर हंगामें होते रहते है । लेकिन इन सब के बीच यदि किसी को परेशानी होती है तो वह होते है अस्पताल में भर्ती मरीज ओर वहां कार्य करने वाले स्टाफ ।
इन सब परेशानियों के बीच भी कुछ ऐसे नर्सिंग कर्मचारी है जो अपनी ड्यटी ओर अपने कार्य के अलावा भी मरीजो की सेवा करते है । जो कि मिसाल है ओर ऐसा काम ही देखने को मिलता है ।
वो ऐसे मरीजो की सेवा करते है जिनके रिश्तेदार उन्हें अस्पताल में भर्ती तो करा देते है लेकिन वापस बाद में उनकी सुध बुध लेने तक नही आते है, उन्हें अस्पताल में भगवान भरोसे छोड़ देते है । उनको खाना, दवाई, टॉयलेट, आदि के लिए भी उनके परिजन उन्हें नही संभालते है और कई ऐसे मरीज है जिनके आगे पीछे कोई नही है या कोई मुसाफिर है जो किसी दुर्घटना का शिकार हो गया उसके साथ भी कोई नही होता है ऐसे मरीजो की सेवा करने के लिए AKH स्टाफ के कुछ कर्मचारी दिन रात लगे रहते है ।
वो ऐसे मरीजो को समय पर दवाई देते है, समय पर भोजन कराते है और प्रतिदिन उनके शरीर को स्वच्छ रख कर उनके कपड़े तक चेंज खुद ही करते है । ऐसे बिरले इंसान AKH में मौजूद है जो अपनी सरकारी ड्यूटी समाप्त होने के बाद भी अपने उन मरीजो की तीमारदारी में अपना समय देते है और इस कार्य मे कभी कभी तो उन्हें अपने पैसे भी खर्च पड़ने पड़ जाते है । लेकिन इसके उपरांत भी उनके मानव सेवा के जज़्बे में कोई कमी नही आई ।
आज में आपका परिचय कराता हु ऐसे ही सेवा भावी नर्सिंग स्टाफ ओर वार्ड इंचार्ज महिपाल जी कुमावत से जो दिन रात ऐसे अनाथ या लावारिस मरीजो की सेवा के लिए तैयार रहते है और लंबे समय से वो इस कार्य को अपना धर्म समझ कर कर रहे है और इसे भगवान का आशीर्वाद मानते है और कहते है कि मेरे हाथो से अगर थोड़ा पूण्य हो जाये तो में अपने आपको भाग्य शाली समझूंगा ।
में एक छोटा सा वीडियो इनके सेवा कार्य का भेज रहा हु जरूर देखें ।

उनकी इस सेवा भावना से जहां मरीजो को आराम मिलता है वही वहां भर्ती दूसरे मरीज ओर उनके रिश्तेदार भी उनके इस कार्य की सराहना करते नही थकते ।
एक तरफ AKH अस्पताल जहां डाक्टरों ओर नर्सिंग स्टाफ की कमी से जूझ रहा है इस कारण कार्य का अत्यधिक दबाव रहता है लेकिन इसके बाद भी वहां के स्टाफ में ऐसी मानवता एक मिसाल है ।
में BDN परिवार की ओर से बधाई देता हूं और चाहता हु की अन्य स्टाफ सदस्यो को भी इनसे प्रेरणा ले कर अपने मानव धर्म के इन कार्य मे आहुति देनी चाहिए ।
हेमेन्द्र सोनी @ BDN जिला ब्यावर

About Author

Hemendra Soni

M.D. & Chief Editor of BeawarDailyNews.com

Write a Comment

Your e-mail address will not be published.
Required fields are marked*

sixteen + eleven =

*