15 अगस्त सेल: रि‍टेलर्स और ई-कॉमर्स में टक्कर, कस्टमर्स को 80% तक डिस्काउंट

15 अगस्त सेल: रि‍टेलर्स और ई-कॉमर्स में टक्कर, कस्टमर्स को 80% तक डिस्काउंट
नई दि‍ल्‍ली। इस साल इंडिपेंडेंस डे सेल पर दो सेक्टर के बीच कांटे की टक्कर है। अभी तक फेस्टिव सीजन को भुनाने वाली रिटेल कंपनियों को ई-कॉमर्स कंपनियों से तगड़ा कंप्टीशन मिल रहा है। कस्टमर को लुभाने के लिए बिगबाजार, क्रोमा, शॉपर्स स्टॉप से लेकर अमेजन, स्नैपडील,फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियां हैवी डिस्काउंट दे रही हैं। डिस्काउंट का आलम यह है कि कंपनियां एक-एक प्रोडक्ट पर 50-80 फीसदी तक डिस्काउंट दे रही हैं। सभी की कोशिश चार से पांच दिन चलने वाली इस सेल में अपनी कुल कमाई की 10-20 फीसदी तक कमाई करने की है।
क्‍या है रि‍टेलर्स की स्‍ट्रैटजी
बि‍ग बाजार फ्रीडम डे के मौके को भुनाने के लि‍ए ‘बचत के 5 दि‍न’ कैंपेन लेकर आया है। यह ऑफर 12 अगस्‍त से 16 अगस्‍त तक रहेगा। इस मौके पर बि‍ग बाजार पर 3000 रुपए की शॉपिंग करने पर 3000 रुपए के गि‍फ्ट वाउचर भी मि‍ल रहा है। इसके अलावा, कि‍चन और होम अप्‍लांय पर 30 फीसदी का डि‍स्‍काउंट मि‍ल रहा है।
इतना ही नहीं, एक्‍सि‍स बैंक के कार्ड से शॉपिंग करने पर 5 फीसदी का कैश बैक भी मि‍ल रहा है। वहीं, बि‍ग बाजार के फैशन रि‍टेल स्‍टोर एफबीबी पर फ्रीडम डे सेल 11 अगस्‍त से 15 अगस्‍त तक रहेगी। इस मौके पर अपैरल पर 30 से 50 फीसदी तक का डि‍स्‍काउंट और बाय-वन-गैट-वन फ्री का ऑफर दि‍या जा रहा है।
टाटा ग्रुप की इलेक्‍ट्रॉनि‍क रि‍टेल चेन क्रोमा ‘एक्‍सपीरि‍यंस डि‍जि‍टल नि‍र्वाना’ नाम से फ्रीडम डे ऑफर शुरू कि‍या है। इस मौके पर एक्‍सि‍स बैंक के डेबि‍ट और क्रेडि‍ट कार्ड से शॉपिंग करने पर 5 फीसदी का कैश बैक, दो प्रोडक्‍ट लेने पर 5 फीसदी की एक्‍सट्रा छूट और 5 फीसदी का वैल्‍यू बैक ऑफर पेश कि‍या है।
इतना ही नहीं, चुनिंदा एयर कंडीशनर की खरीद पर 7,490 रुपए का मि‍नि‍बार फ्री में मि‍ल रहा है। इसके अलावा, फ्री स्‍टैंडर्ड इंस्‍टॉलेशन और 26 फीसदी तक की छूट भी मि‍ल रही है। माइक्रोमैक्‍स के 39 इंच एलईडी पर 42 फीसदी का डि‍स्‍काउंट मि‍ल रहा है।
सिंगल और मल्‍टी ब्रांड आउटलेट पर सेल
इस वक्‍त शॉपर स्‍टॉप के आउटलेट्स पर 50 फीसदी तक की छूट दी जा रही है। इसके अलावा, पेंटालून स्‍टोर्स पर 50 फीसदी का फ्लैट डि‍स्‍काउंट मि‍ल रहा है। एक्‍सि‍स बैंक के कार्ड के साथ पेंटालून में 4,500 रुपए तक की शॉपिंग करने पर 5 फीसदी का कैश बैक ऑफर भी है। वहीं, वॉच कंपनी टाइटन, फ्लाइंग मशीन, एररो, वैन हूसैन, मदर केयर और मॉम एंड मी पर 40 फीसदी से 50 फीसदी तक का डि‍स्‍काउंट मि‍ल रहा है |
ई-कॉमर्स भी नहीं पीछे
अमेजन इंडि‍या, स्‍नैपडील और शॉपक्‍लूज ने स्‍वतंत्रता दि‍वस के मौके पर ‘फ्रीडम सेल लगाई है। इसमें प्रोडक्ट्स पर भारी डि‍स्‍काउंट ऑफर कि‍या है। वेबसाइट पर 500 से ज्‍यादा कैटेगरी के 2000 से ज्‍यादा ब्रान्ड्स पर डि‍स्‍काउंट ऑफर दि‍या जा रहा है।
अमेजन इंडि‍या(http://www.amazon.in/)
अमेजन इंडि‍या ने द ग्रेट इंडि‍यन फ्रीडम सेल नाम से ऑफर दिया है। कंपनी ने इसके लि‍ए डि‍स्‍काउंट सो ग्रेट, बाकी सब कैन वेट टैग लाइन दी है। इस ऑफर के तहत इलेक्‍ट्रॉनि‍क (स्‍मार्टफोन, एलईडी टीवी आदि‍) प्रोडक्‍ट्स पर 50 फीसदी तक का डि‍स्‍काउंट दि‍या जा रहा है। फैशन प्रोडक्‍ट पर 40 से 80 फीसदी तक का डि‍स्‍काउंट है। मोबाइल ऐप से फैशन प्रोडक्‍ट खरीदने पर 20 फीसदी का कैश बैक भी मि‍ल रहा है। ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट पर 20 फीसदी डि‍स्‍काउंट है। इसमें लेक्‍मे, एल लोरेल, रीवॉन आदि‍ ब्रान्ड शामि‍ल हैं। होम और किचन प्रोडक्‍ट पर 70 फीसदी की छूट है। बेबी प्रोडक्‍ट पर 25 फीसदी से ज्‍यादा की छूट और पॉपुलर बुक, मूवीज, म्‍यूजि‍क और वीडि‍यो गेम्‍स पर 50 फीसदी से ज्‍यादा का डि‍स्‍काउंट मि‍ल रहा है।
स्‍नैपडील
स्‍नैपडील ने स्‍वतंत्रता दि‍वस के मौके पर ‘फ्रीडम वीक शुरू कि‍या है। कंपनी ने अपने इस ऑफर को आजादी के फायदे टैगलाइन दी है। स्‍नैपडील पर मैन्‍स फुटवि‍यर पर 50 फीसदी से लेकर 80 फीसदी तक का फ्लैट डि‍स्‍काउंट मि‍ल रहा है। मोबाइल फोन से लेकर डि‍जि‍टल कैमरे और एलईडी पर 40 फीसदी तक की छूट दी जा रही है। अपैरल पर 50 से 80 फीसदी तक का फ्लैट डि‍स्‍काउंट भी मि‍ल रहा है।
मोबाइल ऐप पर एक्‍स्ट्रा कैश बैक ऑफर
अमेजन इंडि‍या ने एचडीएफसी बैंक और यस बैंक के साथ समझौता किया है। इसके तहत फ्रीडम सेल के दौरान मोबाइल ऐप पर इन दोनों बैंक के कार्ड से शॉपिंग करने पर 15 फीसदी तक का कैश बैक ऑफर मि‍ल रहा है। वेबसाइट पर 10 फीसदी कैश बैक का ऑफर है। वहीं, स्‍नैपडील के मोबाइल ऐप पर आईसीआईसीआई बैंक इंटरनेट बैंकिंग से शॉपिंग करने पर 10 फीसदी का कैश बैक ऑफर मि‍ल रहा है। यह ऑफर 10 से 12 अगस्‍त तक रहेगा। अमेरि‍कन एक्‍सप्रेस और इजीक्‍लि‍क से शॉपिंग करने पर 15 फीसदी का कैश बैक ऑफर है। वहीं, एचडीएफसी बैंक के डेबि‍ट कार्ड से खरीदारी करने पर 5 फीसदी कैश बैक मि‍ल रहा है।
Categories: Business, Other

About Author

Hemendra Soni

M.D. & Chief Editor of BeawarDailyNews.com

Write a Comment

Your e-mail address will not be published.
Required fields are marked*

14 + 20 =

*