क्या शहर बलिदान मांगता है ? अब क्या कुर्बानी मांग रहा है शहर??

क्या शहर बलिदान मांगता है ? अब क्या कुर्बानी मांग रहा है शहर??

BDN
क्या शहर बलिदान मांगता है
अब क्या कुर्बानी मांग रहा है शहर??
ब्यावर/ जिस प्रकार लंबे समय से चांग गेट पर सब्जी, खोमचे, वालो के अतिक्रमण से जनता परेशान थी, जिससे आवागमन में परेशानी हो रही थी, अनगिनत शिकायतों के बावजूद भी सुधार नही हो रहा था, लेकिन चंद दिनों पहले गाड़ी के साइड देने के मामले में दो पक्षो में कहासुनी हो गई, उसका नतीजा यह रहा कि गुस्से में एक पक्ष ने दूसरे पक्ष पर छोटा गैस सिलेंडर से सिर पर वार कर दिया और उसकी दुखद मोत हो गई । जिसका की पूरे शहर को अफसोस हुवा ।
लेकिन उसके अगले दिन ही सभी जिम्मेदार एक्शन में आ गए और चांग गेट का आतिक्रमन पूरी तरह इस प्रकार गायब हुवा जैसे गधे के सिर से सिंग ।
इससे क्या समझे की क्या प्रशासन चांग की घटना का इंतजार कर रहा था, यदि नही तो वर्तमान में जो कार्यवाही की गई वह पहले क्यो नही की ?
इसी प्रकार पानी आंदोलन में भी लोगो ने कुर्बानी दी अपना व्यापार बन्द रखा, लाठी डंडे खाये, बरसो तक मुकदमे झेले, यानी जनता ने कुर्बानी दी उसके बाद आज हालात सामान्य है ।
अब क्या कुर्बानी मांग रहा है शहर??
क्या शहर में हो रहे अवैध निर्माण किसी कुर्बानी के बाद ही बन्द होंगे ???
क्या शहर की तंग गलियों में बने व्यावसायिक प्रतिष्ठान ओर बड़े बड़े गगन चुम्बी मार्केट, टावर किसी अनहोनी की आशंका सही साबित होने और उससे कोई जनहानि (कुर्बानी) होने के बाद सुधार होगा ।
तंग गलियों में पार्किंग एक चुनोती बन गया है कही आवागमन के दौरान चांग गेट की घटना का दोहराव न हो जाये ।
शहर की गलियों में बने इन बड़े बड़े व्यावसायिक टावरों में भारी मात्रा में कपड़े और कॉस्मेटिक सामान का स्टॉक रहता है यदि कोई कारण से आगजनी हो जाती है तो फायर ब्रिगेड की उन स्थानों तक पहुचना एक चुनोती हो जाएगी, ओर न ही फायर ब्रिगेड के पास आधुनिक संसाधन है, वाहन भी कंडम की तरह है ।
कहने का मतलब कही यहां भी किसी प्रकार की कुर्बानी ना हो जाये ।
मेरा कहने का तात्पर्य यही है की किसी अनहोनी (कुर्बानी) का इंतजार किये बिना ब्यावर शहर को विकास की तरफ ले जाने का सार्थक ओर सामूहिक प्रयास करे ।
जिससे ब्यावर अपने वजूद में कोई काला अध्याय न जोड़ सके ।
हेमेन्द्र सोनी @ BDN ब्यावर

About Author

Hemendra Soni

M.D. & Chief Editor of BeawarDailyNews.com

Write a Comment

Your e-mail address will not be published.
Required fields are marked*

15 − eight =

*