ब्यावर झलकिया

ब्यावर झलकिया

समितियों के विरोध में 10 कांग्रेसी पार्षदों का इस्तीफा

नेताप्रतिपक्ष विजेंद्र प्रजापति, पार्षद हनुमान चौधरी, भरत बाघमार और राहुल चतुर्वेदी ने इस्तीफा सौंपा। नेता प्रतिपक्ष विजेंद्र प्रजापति के मुताबिक इनके अलावा पार्षद कमला रावत, निशा डागरा, मेमूना बानो, जाहिदा बानो, बाबूलाल पंवार, राहुल चतुर्वेदी और मोहनसिंह ने भी संबंधित समितियों के सदस्य पद से त्यागपत्र देने की घोषणा की है।

भास्कर न्यूज| ब्यावर

नगरपरिषद में व्यवस्थाओं के सुचारू संचालन के लिए बनी समितियाें के विरोध में 10 कांग्रेसी पार्षदों ने शुक्रवार को अपना इस्तीफा सौंप दिया। त्याग पत्र देने वाले कांग्रेसी पार्षदों में समितियों के संयोजक और सदस्य दोनों शामिल हैं। इन समितियों को राज्य सरकार ने अनुमोदित किया था। इससे पहले गुरुवार को रोशनी शाखा समिति संयोजक मंगतसिंह और मेला और उत्सव समिति संयोजक ने भी इन समितियों को मानने से इनकार कर दिया था।

अब तक करीब 15 पार्षदों ने इन समितियों के विरोध करते हुए इस्तीफा दे दिया है। इस वजह से अब परिषद प्रशासन को राज्य सरकार से एक बार फिर मार्गदर्शन लेना पड़ सकता है। सभापति बबीता चौहान आयुक्त मुरारीलाल वर्मा की सहमति से गठित और राज्य सरकार की ओर से अनुमोदित रोशनी समिति संयोजक पार्षद मंगतसिंह ने गुरूवार को संयोजक पद से इस्तीफा सौंप दिया था। उनका आरोप था कि जब परिषद की बनाई समितियों पर सरकार ने भी मंजूरी की मुहर लगा दी तो फिर समितियों को अपना काम स्वतंत्र ढंग से करने देना चाहिए। मंगतसिंह ने आरोप लगाया कि प्रशासनिक हस्तक्षेप की वजह से समितियां अपना काम सुचारू ढंग से संचालित नहीं कर पा रही है। मंगतसिंह ने आरोप लगाया कि वे रोशनी समिति संयोजक होने के बावजूद अपनी मर्जी से खुद के वार्ड में एक ट्यूबलाइट भी नहीं लगवा सकते। संबंधित कर्मचारी का कहना होता है कि इसके लिए परिषद प्रशासन से मंजूरी दिलाई जाए। मंगतसिंह का आरोप है कि ऐसा उनके साथ ही नहीं बल्कि सभी पार्षदों के साथ हो रहा है। प्रशासन के बेवजह हस्तक्षेप की वजह से वार्डों में विकास कार्य नहीं हो पा रहे हैं। इधर नेता प्रतिपक्ष विजेंद्र प्रजापति के नेतृत्व में 10 पार्षदों ने संयोजक और सदस्य पद से इस्तीफा देने का निर्णय लिया।

इनसमितियों में शामिल थे पार्षद

कांग्रेसपार्षदों ने जिन समितियों के संयोजक और सदस्य पद से इस्तीफा सौंपा उनमें एक्जीक्यूटिव समिति, नियम उपनियम समिति, पर्यावरण एवं वन समिति, वित्त समिति, स्वास्थ्य एवं सेनीटेशन समिति, नजूल समिति, रोशनी समिति, भवन अनुज्ञा और संकर्म समिति, गंदी बस्ती सुधार समिति, अपराधों का शमन एवं समझौता समिति, मेला एवं उत्सव समिति, पर्यावरण एवं वन समिति, नजूल समिति, रोशनी समिति और सार्वजनिक विकास एवं सौंदर्यकरण समिति शामिल है।

^सदनने जब पूर्व में ही बहुमत के आधार पर समितियों को भंग करने का निर्णय ले लिया तो परिषद प्रशासन को डीएलबी को उससे अवगत कराना चाहिए था। इसके बजाय परिषद प्रशासन ने सत्ता के दबाव में आकर डीएलबी से एक नया परिपत्र जारी करवा दिया। इसी के विरोध में कांग्रेसी पार्षदों ने समिति के संयोजक या सदस्य पद से अपना इस्तीफा देने का निर्णय लिया। विजेंद्रप्रजापति, नेता प्रतिपक्ष

ई-मित्र एसोसिएशन रक्षाबंधन पर कराएंगी बहनों का निशुल्क बीमा

वर| ई-मित्रएसोसिएशन ने रक्षाबंधन पर्व पर बहनों को 2 लाख रुपए के निशुल्क बीमे की सौगात देने की घोषणा की। इसके लिए शनिवार को इच्छुक छात्राएं योजना में लाभांवित होने के लिए संबंधित दस्तावेज ई-मित्र कियोस्क पर जमा करवा सकेंगी।ई-मित्र एसोसिएशन अध्यक्ष अनिल सेन और सचिव चंद्रप्रकाश सिंहल ने बताया कि सदस्यों ने सहमति जताई कि रक्षाबंधन पर प्रधानमंत्री दुर्घटना बीमा योजना के तहत स्कूल-कॉलेज की छात्राओं का निशुल्क बीमा कराया जाए।

ऐसे में एसोसिएशन ने निर्णय लिया कि शनिवार को रक्षाबंधन पर जो इच्छुक छात्रा चांगगेट स्थित गोकुलम ई-मित्र, तहसील परिसर स्थित ई-मित्र कियोस्क और सूरजपोल गेट स्थित श्री गोविंद साइबर पर अपने संबंिधत दस्तावेज जमा करा सकेगी।

अब घर बैठे मिलेंगे बिजली कनेक्शन

राजस्थान सरकार विद्युत निगम की ‘डिस्कॉम आपके द्वार’ संयुक्त योजना के अंतर्गत विद्युतिकृत ग्राम ढाणियों में विद्युत से वंचित घरेलू आवासों को कनेक्शन दिए जाएंगे। साथ ही सर्विस लाइन से कनेक्शन ज़ारी करने के लिए तथा उपभोक्ताआें की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए विभिन्न चरणों में शिविरों का आयोजन होगा।

विद्युत वितरण निगम लिमिटेड ब्यावर के अधिशाषी अभियंता(वितरण) दिनेश सिंह द्वारा क्षेत्राधीन एईएन एवं जेईएन को दिशा-निर्देश देकर पाबंद करते हुए जनप्रतिनिधियों से आयोजन को सफल बनाने का अनुरोध किया है।अधिशासी अभियंता के अनुसार इसी अनुक्रम में हर घर बिजली-डिस्कॉम आपके द्वार कार्यक्रम के तहत 30 अगस्त को छावनी पावर हाउस परिसर ब्यावर एवं गोविन्दपुरा जीएसएस परिसर तथा ग्राम पंचायत मुख्यालय ब्यावरखास, जवाजा एवं हरराजपुरा परशिविर लगाकर जरूरतमंद उपभोक्ताआें के हितार्थ कनेक्शन जारी किए जाएंगे।

छावनीपावर हाउस और गोविंदपुरा जीएसएस में कल लगेगा शिविर

अधिशासीअभियंता (वितरण) ने बताया कि 30 अगस्त को छावनी पावर हाऊस ब्यावर परिसर में सहायक अभियंता सीएसडी-प्रथम विद्युत खंड से संबंधित ब्यावर शहर के वार्ड नंबर एक से 4 एवं वार्ड नंबर 6 से 9 के लिए शिविर लगेगा। जिसमें नरसिंहपुरा, छावनी, मोतीपुरा बाडिय़ा, मिल रोड, एंथोनी नगर, राठी गार्डन, नाथू का बाडिय़ा, किशनगंज, महावीर गंज, चांग-चितार रोड, चूनपचान मोहल्ला, हरिजन बस्ती, मिशिन कम्पाउण्ड, हाइवे कॉलोनी डिग्गी मोहल्ला के जरूरतमंद नागरिक लाभ उठा सकेंगे। उन्होंने बताया कि इसी तरह 30 अगस्त को ही गोविन्दपुरा जीएसएस परिसर में डिस्कॉम आपके द्वार शिविर लगेगा जिसमें सहायक अभियंता सीएसडी-द्वितीय विद्युत खंड ब्यावर से संबंधित क्षेत्रा में आने वाली श्रीनाथ कॉलोनी, मूलचंद नगर, मोती नगर, ठीकराना, बालाजी नगर, जालिया पंचायत, महावीर नगर, सेठ सांवरिया कॉलोनी, शंखेश्वर कॉलोनी, गोविन्दपुरा गणेशपुरा से संबंधित जरूरतमंद नागरिक लाभ उठा सकेंगे।

 

वन विभाग पौधरोपण को बढ़ावा देने के लिए 20 प्रतिशत भू-भाग गोद देगा

ब्यावर| वनक्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा पौधरोपण कराने के लिए वन विभाग अब वन खंड गोद भी देगा। इससे कोई भी निजी व्यक्ति और संस्था निश्चित वनखंड में पौधरोपण करा सकेंगे। वन विभाग ऐसे दानदाताओं की तलाश में है। राज्य के 20 प्रतिशत भू-भाग को पेड़ों से भरपूर विकसित करने के मकसद से यह योजना शुरू की गई है। शासन सचिव ने विभाग को और वन विभाग के प्रधान मुख्य वन संरक्षक ने राज्य के सभी सीसीएफ और डीएफओ को निर्देश जारी किए हैं। वनों के पुनरारोपण के लिए निजी लोगों और संस्थाओं की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से यह योजना शुरू की गई है। इसमें स्वयंसेवी संस्थाओं या दानदाताओं और वन विभाग के बीच पांच साल का त्रिपक्षीय करार (एमओयू) होगा।

भारतीय मजदूर संघ ने किया पौधराेपण

ब्यावर| भारतीयमजदूर संघ द्वारा शुक्रवार को पर्यावरण दिवस मनाया गया। भारतीय श्री सीमेंट कर्मचारी संघ द्वारा शुक्रवार दोपहर श्रम विभाग में नीम के पौधे लगाकर पर्यावरण दिवस मनाया गया। सहायक श्रम आयुक्त करणी सिंह जीवा, श्रम निरीक्षक जीआर गहलोत, सहायक महाप्रबंधक श्री सीमेंट लिमिटेड नीरज कुमार शर्मा, श्याम सुंदर शर्मा, श्री सीमेंट कर्मचारी संघ के महामंत्री दिलीप सैन, उपाध्यक्ष सीएन शर्मा, संगठन मंत्री भंवरू काठात समेत अन्य कई पदाधिकारी मौजूद थे।

स्काउट को मिला हिमालय वुड बैज

ब्यावर|राजस्थान राज्यभारत स्काउट एंड गाइड स्थानीय संघ जवाजा के तीन स्काउटर को हिमालय वुड बैज से सम्मानित किया गया। राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल देवाता के स्काउटर सुरेश चंद फुलवारी, राजकीय माध्यमिक स्कूल देवखेडा के स्काउटर गिरीराज खटीक और राजकीय उच्च प्राथमिक स्कूल कालिंजर के स्काउटर रतन सिंह चौहान को स्काउट की सर्वश्रेष्ठ अकादमिक योग्यता हिमालय वुड बैज पूर्ण करने पर गुरुवार को किशनगढ़ में आयोजित अधिवेशन में राज्य प्रशिक्षण आयुक्त गोपाराम माली ने वुड बैज, प्रमाण पत्र, पार्चमेंट एवं बीट्स प्रदान किया गया।

बद्रीप्रसाद शर्मा को मिला राज्यस्तरीय सम्मान

बद्रीप्रसाद शर्मा को मिला राज्यस्तरीय सम्मान

ब्यावर|शहर कीडिग्गी मोहल्ला गर्ल्स स्कूल के वरिष्ठ शिक्षक बद्रीप्रसाद शर्मा को जयपुर में शुक्रवार को आयोजित एक कार्यक्रम में राज्यपाल समेत शिक्षा मंत्री और शिक्षा सचिव ने सम्मानित किया।

जयपुर स्थित टैगोर पब्लिक स्कूल के दीप स्मृति सभागार में संस्कृत दिवस अवसर पर ‘राज्य स्तरीय विद्वत्सम्मान समारोह’ आयोजित किया गया। इस मौके पर राबाउमावि डिग्गी मोहल्ला के वरिष्ठ शिक्षक बद्रीप्रसाद शर्मा को उनके रचनात्मक कार्यों के साथ स्वरचित ‘लक्ष्मीनारायण स्रोत’ के लिए सम्मानित किया गया। राज्यपाल, शिक्षा मंत्री कालीचरण सर्राफ, शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी समेत प्रमुख शिक्षा सचिव पवन कुमार गोयल ने शर्मा को प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। शर्मा इससे पहले भी प्रदेश स्तर पर सम्मानित हो चुके हैं। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि सलाहकार मानव संसाधन मंत्रालय चमूकृष्ण शास्त्री, कुलपति जगदगुरु रामानंदाचार्य राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय जयपुर विनोद शास्त्री समेत अन्य लोग मौजूद थे। शर्मा को सम्मान मिलने पर संस्था प्रधान सुधा गौतम सहित स्टाफ ने हर्ष जताया है।

11 सफाईकर्मी हुए स्थायी

नगरपरिषद में दो साल पहले परिषद प्रशासन ने जिन अभ्यर्थियों को सफाईकर्मी पद पर नियुक्ति दी थी। उनमें से 11 अभ्यर्थियों को भी दो साल की परिवीक्षा अवधि पूरी होने के साथ शुक्रवार को स्थाई नियुक्ति पत्र सौंप दिया गया। सफाई समिति संयोजक रविंद्र जॉय ने शुक्रवार को पार्षद मंगतसिंह, विनोद कुमार खाटवा, स्वास्थ्य निरीक्षक हरिराम लखन अन्य की मौजूदगी में 11 अभ्यर्थियों को स्थाई होने संबंधी नियुक्ति पत्र सौंपा। मालूम हो कि इससे पहले 19 अगस्त को ही सभापति बबीता चौहान ने अन्य पार्षदों की मौजूदगी में दो साल की अवधि पूरी करने वाले 45 कर्मचारियों को स्थाई कर्मचारी होने संबंधी नियुक्ति पत्र सौंपा था। उसके बाद परिषद प्रशासन ने शुक्रवार को 2 साल पूरे होने पर 11 अन्य कर्मचारियों को भी स्थाई नियुक्ति पत्र सौंपने का निर्णय लिया। जिन्हें अब राज्य सरकार की ओर से तय पे ग्रेड में शामिल कर लिया गया है।

 

Categories: Breaking News

About Author

Hemendra Soni

M.D. & Chief Editor of BeawarDailyNews.com

Write a Comment

Your e-mail address will not be published.
Required fields are marked*

eight + twelve =

*