ब्यावर झलकिया

ब्यावर झलकिया

जन्माष्टमी : 50 साल बाद अष्टमी तिथि रोहिणी नक्षत्र 23 घंटे एक साथ

ब्यावर| श्रीकृष्णजन्माष्टमी 5 सितंबर को मनाई जाएगी। इस दिन कई विशेष योगों का शुभ संयोग बन रहा है। भगवान कृष्ण का जन्म रोहिणी नक्षत्र और अष्टमी तिथि में हुआ था। संयोगवश उनके जन्मोत्सव पर इस बार करीब 50 साल बाद अष्टमी तिथि के साथ रोहिणी नक्षत्र लगभग 23 घंटे रहेगा। पंडितों के अनुसार श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर शनिवार को सुबह 8.53 बजे अष्टमी शुरू होने के साथ ही रोहिणी नक्षत्र भी लग जाएगा, जो रविवार की सुबह 7.55 बजे तक रहेगा। इस दिन हर्षल योग, सर्वार्थ अमृत सिद्धि योग भी रहेंगे। यह त्योहार रात्रि व्यापिनी है। रात 12 बजे श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाने का विधान है। इस दिन सुबह 6.10 बजे से सर्वार्थ सिद्धि योग शुरू होंगे जो रात 2 बजकर 5 मिनट तक रहेंगे। पूजा में रोहिणी नक्षत्र और अष्टमी तिथि का अधिक महत्व है।

सातु सजाओ प्रतियोगिता में दिखाई प्रतिभा

सातु सजाओ प्रतियोगिता में दिखाई प्रतिभा

ब्यावर | श्रीजैन श्वेतांबर तेरापंथ महिला मंडल कन्या मंडल के संयुक्त तत्वावधान में तीज उत्सव तेरापंथ भवन में मनाया गया। इस दौरान ‘सातु सजाओ’ प्रतियोगिता आयोजित हुई। इसमें माहेश्वरी समाज से चंद्रा गांधी, इंदु देवी और सूरज सांखला ने निर्णायक की भूमिका निभाई। प्रतियोगिता में संगीता दुग्गड़ ने पहला, जया सुराणा ने दूसरा और रेणु छाजेड़ ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। कन्या मंडल द्वारा अंत्याक्षरी वन मिट गेम्स रखे गए। अंत्याक्षरी में हरियाली ग्रुप ने बाजी मारी। जबकि वन मिट गेम में प्रभा चोपड़ा और रेणु छाजेड़ विजेता रही

लगानी होगी निर्धारित रेट लिस्ट

ब्यावर | एसडीआेनमित मेहता ने ब्यावर उपखंड क्षेत्रांतर्गत संचालित सभी ई-मित्र कियोस्क संचालकों को निर्देश दिए हैं कि वे अपनी ई-मित्र सेवा केंद्र के बाहर राज्य सरकार द्वारा निर्धारित रेट लिस्ट निर्धारित प्रपत्र साइज में दो दिन में लगवा दें। साथ ही उन्हें पाबंद किया गया कि वे सरकार की ओर से निर्धारित दर के मुताबिक ही ई-मित्र पर उपलब्ध सेवाओं की राशि वसूलेंगे।

शिकायतहुई तो होगी कार्रवाई : एसडीआेके अनुसार यदि किसी ई-मित्र केंद्र के विरुद्घ उपभोक्ता की आेर से एसडीआे को निर्धारित दर से अधिक राशि वसूलने संबंधी शिकायत प्राप्त होती है तो नियमानुसार एेसे ई-मित्र का प्राधिकार पत्र निरस्त कर दिया जाएगा।

होगाऔचक निरीक्षण : एसडीआेमेहता ने बताया कि ई-मित्र केंद्रों का उनके द्वारा औचक निरीक्षण होगा। निरीक्षण दौरान यदि किसी ई-मित्र केंद्र पर अनियमितता पाई गई तो उसके संचालक के विरुद्घ नियमानुसार सख्त कार्यवाही अमल में लायी जाएगी।

 

तालाब में डूबने से अधेड़ की मौत

तालाब में डूबने से अधेड़ की मौत

 

ब्यावर| शहरके सुभाष उद्यान के पास स्थित बिचड़ली तालाब की पाल पर संतुलन बिगड़ने से एक अधेड़ की मौत हो गई। सिटी पुलिस के अनुसार शाहपुरा मोहल्ला कानजी पनजी गली निवासी केसर सिंह पंवार पुत्र किशन सिंह पंवार हमेशा की तरह गुरुवार सुबह घूमने के लिए सुभाष उद्यान के लिए घर से निकला था। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार उद्यान में बिचड़ली तालाब की पाल पर घूमते समय केसर सिंह का पैर फिसल गया। जिससे वह असंतुलित होकर तालाब में गिर कर पानी में डूब गया। केसर सिंह को तलाशने के लिए काफी प्रयास किए गए। बाद में मौके पर पहुंचे दमकल विभाग के कर्मचारियों ने पानी में तलाश कर केसर सिंह को बाहर निकला। इसके बाद उसे राजकीय अमृतकौर अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। इस मामले में मृतक के भतीजे महेंद्र सिंह ने पुलिस थाने में रिपोर्ट दी है।

 

तेजा मेले की तैयारियां शुरू

ब्यावर| शहरमें भरने वाले तीन दिवसीय तेजा मेला को सुव्यवस्थित रूप से आयोजित कराने की दृष्टि से परिषद प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी। आयुक्त मुरारीलाल वर्मा और सभापति बबीता चौहान ने बताया कि मेला और उत्सव समिति की बैठक 26 अगस्त को हुई। सदस्यों ने वीर तेजा मेला आयोजन को धूमधाम से संपन्न कराने के बारे में चर्चा की। इसमें तेजा मेले के दौरान आयोजित होने वाले विभिन्न आयोजन में मेला परिसर का समतलीकरण, झूला दुकानों का चिह्नीकरण, मेले संबंधित सांस्कृतिक कार्यक्रम, खेलकूद प्रतियोगिता, अतिथि स्वागत और पुरस्कार वितरण, मनोरंजन, साफ-सफाई, रंग-रोगन, समेत अन्य आइटम की वसूली दर निर्धारण, मेलार्थियों शहरवासियों के लिए नगर में मेले का सीधा प्रसारण आदि पर विचार-विमर्श हुआ।

दुकानोंका आंवटन 21 को : परिषदकी राजस्व अन्य कर शाखा प्रभारी भगवान सिंह नागोरा ने बताया कि इस बार मेला परिसर में परिषद की ओर से करीब 135 अस्थाई दुकानें लगाई जाएंगी। जिनका आंवटन 21 सितंबर को परिषद सभागार में व्यापारियों की मौजूदगी में परिषद अधिकारी लॉटरी के जरिये करेंगे। परिषद प्रशासन ने लॉटरी के जरिये आवंटन के अलावा कॉर्नर की दुकानों का नीलामी के जरिये आंवटन करने का निर्णय लिया। ऐसे में जिन व्यापारियों को कॉर्नर की दुकान चाहिए उन्हें परिषद सभागार में आयोजित नीलामी प्रक्रिया में भाग लेना होगा। ऐसे में जो व्यापारी कॉर्नर और मौके की दुकानों की ज्यादा बोली लगाएगी उसे ही मौके या कॉर्नर की दुकान आवंटित की जाएगी।

केक काटकर कृष्ण जन्मोत्सव मनाएगा प्रभातफेरी परिवार

 

केक काटकर कृष्ण जन्मोत्सव मनाएगा प्रभातफेरी परिवार

बच्चों ने धरे श्रीकृष्ण के विविध रूप

शहरके कृष्ण मंदिर में जन्माष्टमी पर्व की तैयारियां चल रही है तो दूसरी ओर स्कूलों में भी कृष्ण जन्मोत्सव को लेकर उल्लास नजर रहा है। बुधवार को मसूदा रोड अभिषेक नगर स्थित ग्लोबल किड्स एकेडमी स्कूल में नन्हे-मुन्नों ने कृष्ण बनो प्रतियोगिता में अपनी प्रतिभा दिखाई। बच्चों ने भगवान श्रीकृष्ण के विविध रूप धरकर अतिथियों अभिभावकों का मन मोह लिया। जन्माष्टमी उपलक्ष्य में माखन हांडी कार्यक्रम स्कूल परिसर में श्रीनाथजी की भव्य झांकी सजाई गई। संस्था प्रधान भरत अग्रवाल संध्या अग्रवाल ने सभी बच्चों को पुरस्कार प्रदान किए। बृजवल्लभ शर्मा ने निर्णायक की भूमिका निभाई। कार्यक्रम का संचालन ज्योति अग्रवाल नटवर पाराशर ने किया।

गीताभवन में जन्माष्टमी पर्व आज

सनातनधर्म सत्संग सभा (गीता भवन) के तत्वावधान में जन्माष्टमी का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। संस्था अध्यक्ष गुमानमल झंवर ने बताया कि सत्यनारायण सोनी एंड पार्टी द्वारा मधुर भजन प्रस्तुत किए जाएंगे। कैलाशचंद काबरा ने बताया कि कार्यक्रम 8.30 बजे से 11 बजे तक रहेगा। 6 सितंबर को नंदोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा।

 

230 मरीज लाभांवित

ब्यावर| ब्यावरसिटीजन कौंसिल और क्षेत्रपास अस्पताल के संयुक्त तत्वावधान में बंशी भवन में शिविर आयोजित किया गया। इसकी अध्यक्षता एसडीएम नमित मेहता ने की। शिविर में 230 मरीज लाभांवित हुए। शिविर में डॉ. रमेश क्षेत्रपाल, डॉ. भरत सिंह गहलोत का अभिनंदन किया गया। कार्यक्रम को अध्यक्ष डॉ. एमएम गोयल, महासचिव विमल चौहान ने भी संबोधित किया।

दूसरे दिन भी नहीं हो सकी मेला समिति की बैठक

ब्यावर| वीरतेजा मेले की तैयारियों को लेकर मेला एवं उत्सव समिति की बैठक आयुक्त की गैरमौजूदगी के चलते दूसरे दिन भी नहीं हो सकी। मेला और उत्सव समिति संयोजक विनोद कुमार खाटवा ने बताया कि आयुक्त मुरारीलाल वर्मा की मौजूदगी में तेजा मेले को लेकर 26 अगस्त को बैठक हुई थी। उसमें विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के बाद कुछ निर्णय लिए गए थे। परिषद प्रशासन ने इसके बाद समिति की दूसरी एक सितंबर को रखने का निर्णय लिया था। मगर आयुक्त वर्मा के मंगलवार और बुधवार को भी शहर से बाहर होने की वजह से समिति की यह बैठक नहीं हो सकी। संयोजक खाटवा ने बताया कि 22 से 24 सितंबर तक आयोजित होने वाले मेले की तैयारियों को अंतिम रूप देना है। प्रस्तावित बैठक में निमंत्रण पत्र, अतिथियों की सूची और अन्य व्यवस्थाओं को अंतिम रूप देना था।

168 स्वयंसेवकों ने कराया पंजीयन

ब्यावर| एसडीकॉलेज में राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा मंगलवार को महापंजीयन अभियान की शुरूआत हुई। कार्यक्रम का शुभारंभ कॉलेज प्राचार्य नलिनी यादव ने स्वयंसेवकों को आवेदन पत्र वितरित कर की। योजना समन्वयक डॉ. हरीश गुजराती डॉ. एनके साद ने राष्ट्रीय सेवा योजना का महत्व बताते हुए स्वयं के लिए नहीं बल्कि दूसरों के लिए जीवन में कुछ करने का संदेश दिया। कार्यक्रम अधिकारी डॉ. सीमा शर्मा ने फार्म वितरित कर सहयोग किया। पहले दिन 168 स्वयंसेवकों ने अपना पंजीयन कराया।

इस महीने रसोई गैस सिलेंडर मिलेगा 25.50 रुपए सस्ता

इस महीने रसोई गैस सिलेंडर मिलेगा 25.50 रुपए सस्ता

अंतरराष्ट्रीयबाजार में कच्चे तेल की कीमत में गिरावट के चलते पेट्रोल-डीजल की दाम में कमी के साथ ही भारतीय तेल कंपनियों ने गैस सिलेंडर की दरों में भी कमी करने का निर्णय लिया है। इस महीने उपभोक्ताओं को घरेलू गैस सिलेंडर के लिए 25.50 रुपए कम देने पड़ेंगे। जबकि कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम में 45.50 रुपए की कम करने की घोषणा की है।

गैस कंपनियों की ओर से घरेलू और कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के लिए महीने की शुरूआत में ही दर तय की जाती है। विश्व बाजार स्तर पर जो क्रूड ऑयल की रेट होती है कंपनियां उसी मुताबिक रसोई गैस सिलेंडर की दर तय करती है। इस बार कंपनियों ने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 548 रुपए और कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 1080 रुपए तय की है। जो पिछले महीने की तुलना में क्रमश: 25.50 रुपए और 45.50 रुपए सस्ती है।

डांगी गैस सर्विस संचालक नारायणलाल डांगी ने बताया कि जब विश्व बाजार में क्रूड ऑयल की दर घटती-बढ़ती है तो उसका असर देश में रसोई गैस सिलेंडर पर करीब तीन महीने बाद दिखाई देता है। यही कारण है कि जब भी क्रूड ऑयल प्रति बैरल कम होता है तो उसके तीन महीने बाद कंपनियां गैस सिलेंडर की दर में कमी करती है। ऐसा ही क्रूड ऑयल की दर में बढ़ोतरी होने पर भी तीन महीने बाद ही सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी होती है।

^डीलर्स बैठक में इस बार कंपनियों ने रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में कटौती करने का निर्णय लिया है। ऐसे में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर सिलेंडर पिछले माह ही तुलना में 25.50 रुपए सस्ता मिलेगा। -चेतनसांखला, ज्वाला इंडेन

^इसमहीने उपभोक्ताओं को कंपनी द्वारा तय की गई दर के मुताबिक घरेलू गैस सिलेंडर के लिए 548 रुपए ही देने पड़ेंगे। जबकि कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 1080 रुपए में मिलेगा। -वाईसुभाष, सहायक प्रबंधक एलपीजी सेल्स, आईओसी, अजमेर जोन

Categories: Breaking News

About Author

Hemendra Soni

M.D. & Chief Editor of BeawarDailyNews.com

Write a Comment

Your e-mail address will not be published.
Required fields are marked*

four × 4 =

*